Digilocker पर अपने जरुरी डॉक्यूमेंट कैसे अपलोड करे?


Posted on Feb. 4, 2020, 2:25 p.m.



हेलो दोस्तों,आज हम बात करेंगे एक छोटी सी समस्या के बारे में जो की बहुत ही कॉमन समस्या है और इसका समाधान भी आ गया है। हमारे डिजिटल इंडिया के अंदर एक नया app आया है “DIgilocker” जिससे आप इस समस्या को हल कर सकते है।

सबसे पहले हम आपको बता देते है की पहले क्या problem थी और कैसे Digilocker से उस समस्या का समाधान क्या आया ।

उदाहरण के तौर पर जब आप कभी अपनी bike या car से कही घूमने या किसी काम से मार्केट जा रहे है और ऐसे में अगर आप अपना driving licence ले जाना भूल जाते है।
तो जैसे ही आप किसी चेक point पर जाएँगे तो ट्रैफ़िक police आपका चालान कर सकते है अगर आपके पास driving लाइसेन्स या vehicle का रेजिस्ट्रेशन डॉक्युमेंट नहीं रहेगा

लेकिन अगर आप DIgilocker सर्विस का उपयोग करते हैं तो आपको Driving लाइसेन्स और vehicle का रेजिस्ट्रेशन डॉक्युमेंट ले जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी बस अपने Digilocker App ओपन करना है और आपका ड्राइविंग लाइसेन्स और vehicle registration जैसे क़ीमती डॉक्युमेंट हर समय आपके साथ रहेंगे।

Digilocker App की मदद से आप अपना driving licence तथा vehicle का रेजिस्ट्रेशन डॉक्युमेंट ट्रैफ़िक police को दिखाकर चालान से बच सकते है।
अब आपके समझ में आ गया होगा कि DIgilocker क्या होता है।अब हम आपको Digilocker के बारे में विस्तार से बताएँगे की आख़िर डिगिलोचकेर को इस्तेमाल केसे करना है।

Digilocker Service का कैसे उपयोग करे

डिजिटल इंडिया की ये सर्विस आपको भारत सरकार की तरफ़ से मिलती है।अगर आपको Digilocker सर्विस का उपयोग करना है तो आपको सबसे पहले Digilocker Website या Android App पर रेजिस्ट्रेशन करना होगा।Digilocker App account कैसे बनते है इसके बारे में हम आपको step by step बताते है।आप step को follow करके Digilocker पर account बना सकते है।

सबसे पहले आप https://digilocker.gov.in/ website को ओपन करे।या अगर आपके पास Android स्मार्ट फ़ोन है तो आप Google Play Store से Digilocker App को Download या install करे।

 

Download Digi-Locker Android App 

  • Digilocker में registration करने के लिए सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नम्बर Enter करके “Continue” पर क्लिक करना होगा।जैसे ही आप continue पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल पर एक “OTP” कोड send हो जाएगा। OTP कोड को Enter करके आप registration पूरा कर सकते है।
  • Registration करने के बाद आपको अपना “AADHAR CARD ” आधार कार्ड लिंक करना होगा।Aadhar card लिंक करने के लिए बस अपना “AADHAR CARD Number ” Enter करना होगा।
  • Aadhar Card लिंक करने के बाद अपने सारे “Important Document ” जैसे की Driving Licence,Certificate,marksheets,बैंक पासबुक अन्य किसी भी प्रकार के महत्वपूर्ण document को Digilocker Aap में save कर सकते हैं।

Android Aap उपयोग करने के फ़ायदे

अगर आप DIgilocker Android Aap का उपयोग करते है तो ऐसा नहीं है की आप केवल अपने Document upload कर सकते है।इसके साथ आप अपने सारे document को self Attested भी कर सकते है इसके लिए आपको किसी भी Government अथॉरिटी की ज़रूरत नहीं है।

Digi-Locker Android App के सर्विस का उपयोग इसलिए किया गया है। अगर आप किसी भी Government office में जाए और DIgital India के अंतर्गत अगर उस office में Digi-Locker की serviec supported है।तो आप Digilocker app से आप अपने Document को share या साझा कर सकते है।
ऐसे में आप बिलकुल parerless कम कर सकते है और आपको कोई physical document ले जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

 

दोस्तों भारत सरकार की ये service एक बहुत ही अच्छी service है. क्योकि हम भारतीय लोगों के साथ एक बहुत बड़ी समस्या थी डॉक्यूमेंट का चोरी हो जाना, फिर खो जाना या हर जगह सारे इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट को अपने साथ लेकर चलना . तो ऐसे में अगर आप Digilocker service का use करते है तो आपको ये सब समाशय face नहीं करना पड़ेगा|
उम्मीद है ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा और आपके के लिए हेल्पफुल रहा होगा. इस पोस्ट में अगर आपको को परेशानी या इस पोस्ट के बारे में आपके पास को सुझाव या विचार है तो आप हमें कमेंट जरुर करे.



This website belongs to farming and farming machinary. Created and Managed by khetiwadi development team. Content owned and updated by khetiwadi.
Copyright © 2020 KHETIWADI. All Rights Reserved.