मोबाइल को format कैसे करते है


Posted on Feb. 3, 2020, 2:04 p.m.



दोस्तों ! अगर आपके पास android फ़ोन है और आप उसको format या reset करना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह आए हैं।क्यूँकि इस post में हम आपको बताएंगे की android फ़ोन format कैसे करते हैं?

 

Friends अगर आपका फ़ोन किसी वजह से चालू नहीं हो रहा हैं या सिर्फ़ starting स्क्रीन पर ही रूक गया हैं,कभी कभी pattern (पैटर्न) lock को बहुत ज़्यादा बार गतल opne करने पर आपका phone lock हो जाता है,और ऐसे में आपके फ़ोन में मोबाइल data अगर off रहता है तो आप अपने फ़ोन को opne नहीं कर पाते हैं,कोई और option भी नहीं दिखाई देता है तो ऐसे में आप service center को ही जाते हैं।

अगर आपके phone की वॉरंटी ख़त्म हो गई है तो service सेंटर आपको charge करता है।अगर आप अपने फ़ोन को ख़ुद से ठीक करना चाहते है तो इस post में बताए गये सभी steps को ध्यान से पढ़े,फिर आपका phone पहले जेसा हो जाएगा।

इस method को format या hard reset कहते हैं,इस method में हम जो भी steps use करेंगे वो लगभग सभी android phone एक जेसी ही हैं। हमने कुछ फ़ोन का उदाहरण भी दिया हैं।

Friends ध्यान rhe इस step को करने के बाद आपके फ़ोन का सारा data डिलीट (delete) हो जाएगा। इसलिए अगर आपके पास data का BackUp हो तभी अपने phone को hard reset करे।या फिर आपके gmail का password पता होना चाहिए।जिससे आप बाद में log in करके अपने contects और gamming data वापस पा सकते हैं।और हाँ hard reset करने से पहले आपका फ़ोन पूरी तरह से ऑफ़ होना चाहिए। Lock mode में भी नहीं।अगर स्विच off नहीं हो रहा है तो आपको बैटरी भी निकलनी पड़ सकती है।

Step to Format Android Phone:

  • Step 1: सबसे पहले अपने phone को स्विच off कर लीजिए।
  • Step2:-फिर अपने फ़ोन के  Volume Up(+) button (आवाज़ ज़्यादा करने का बटन ) तथा उसके साथ साथ lock या power बटन को भी दबाएँ।बटन को तब तक दबाए रखे जब तक स्क्रीन पर कुछ लिख हुआ न आ जाए।
  • Step 3: जब आप कुछ seconds तक दोनो बटन को दबाएँगे तब आपको स्क्रीन पर कुछ option (ऑप्शन) दिखेंगे।
  • Step 4:-अब उन option (ऑप्शन) में आपको wipe data/factory reset का ऑप्शन दिखेगा।
  • Step 5:किसी भी ऑप्शन पर जाने के लिए आपको Volume UP या Down button बटन का इस्तेमाल करना होगा,तथा ऑप्शन को select करने के लिए lock बटन या power बटन का इस्तेमाल करना होगा।
    ऊपर जाने के लिए Volume UP बटन तथा नीचे जाने के लिए Volume DOWN बटन।
  • Step 6:- जब आप wipe data/factory reset पर click कर देंगे ,तो आपका फ़ोन format होने लगेगा और कुछ समय के बाद reboot होकर आपका phone on हो जाएगा।

इस तरह से आप phone का pattern lock को तोड़ सकते हैं या unbootable mode से bootable mode में कर देंगे

अगर आपको मोबाइल या किस ओर gadgets के बारे में किसी प्रकार की सहायता चाहिए तो हमें नीचे दिए गए comment box में लिखकर भेजे।
हम आपकी समस्या का समाधान करने का पूरा प्रयास करेंगे ।
धन्यवाद



This website belongs to farming and farming machinary. Created and Managed by khetiwadi development team. Content owned and updated by khetiwadi.
Copyright © 2020 KHETIWADI. All Rights Reserved.