किसानों की मदद के लिए अब केंद्र सरकार देगी 15 लाख रूपये!


Posted on Nov. 19, 2020, 7:45 a.m.



देश के किसानों को आर्थिक मदद पहुंच सके इसके लिए भारत सरकार ने PM किसान FPO योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत FPO ((Farmer Producer Organizations - किसान उत्पादक संगठन) को 15 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना से जुड़े हुए किसानों को और भी अनेक प्रकार के लाभ प्रदान किए जाएंगे। FPO योजना के द्वारा देश के किसानों को खेती से भी एक प्रकार से व्यवसाय की तरह ही लाभ मिल पाएगा। इसका फायदा लेने वाले लोगों को  कम से कम 11 किसानों के साथ मिलकर अपनी एक कृषि कंपनी (Agricultural Company) अथवा संगठन बनाना होगा।

आख़िर क्या है यह FPO 

 FPO याने की  एक प्रकार से किसानों का एक छोटा समूह जो की कंपनी एक्ट के तहत रजिस्टर्ड हो तथा जो उत्पादकों को मुनाफ़ा प्रदान करने के लिए कार्य करे। भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार किसानो को अपनी एक एग्रीकल्चर कम्पनी बनाना ज़रूरी है जिसमें कम से कम 11 किसान शामिल हो। 

केंद्र सरकार इसी प्रकार के समूहों  को 15-15 लाख रुपए की आर्थिक राशि सहायता के रूप में दी जाएगी। भारत सरकार ने FPO योजना शुरुआत इसीलिए की है ताकि भारत के किसानों को खेती में भी किसी कारोबार की ही तरह से मुनाफ़ा हो सके। 

PM Kisan FPO की पूरी जानकारी 

FPO योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना है। जिसका अर्थ है कि भारत  के किसी भी राज्य के किसान इस योजना का पूरी तरह से लाभ ले सकते हैं। 

सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानो को अपना एक समूह बनाना होगा जिसमें कम से कम 11 किसानो का होना अनिवार्य है। 

 किसानों का यह समूह अगर मैदानी क्षेत्रों में कार्य करता है तो उन्हें कम से कम लगभग 300 किसानों को अपने इस समूह के साथ जोड़ना होगा, वहीं पहाड़ी इलाक़े वाले समूहो को लगभग 100 किसानों को  अपने समूह के साथ जोड़ना होगा। 

 इस समूह से जुड़ने वाले किसानों के लिए  दवाई, खाद, बीज तथा कृषि उपकरण को खरीदना बहुत आसान होगा। 

केंद्र सरकार इस योजना को और अच्छी तरह से लागू करने के लिए इस पर 2024 तक लगभग 6,865 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

इस योजना के तहत हर एक FPO अथवा किसान समूह को केंद्र सरकार द्वारा 15 लाख रुपये की आर्थिक राशि सहायता के रूप में प्रदान करेगी। यह राशि 3 साल के अंदर-अंदर समूह को उपलब्ध  करा दी जाएगी। जिसका सबसे बड़ा लाभ  यह होगा कि किसान बिचौलियों से मुक्त हो जाएंगे।

 PM Kisan FPO योजना में कैसे करें अप्लाई 

 इस योजना का लाभ लेने के लिए http://sfacindia.com वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।



This website belongs to farming and farming machinary. Created and Managed by khetiwadi development team. Content owned and updated by khetiwadi.
Copyright © 2020 KHETIWADI. All Rights Reserved.