Welcome to khetiwadi

This website belongs to farming and farming machinary. Created and Managed by khetiwadi development team. Content owned and updated by khetiwadi.

Posted on Feb. 27, 2020, 5:25 p.m.

कैक्टस (Cactus) के पौधे से बना चमड़ा (Leather),चमड़ा उद्योग में आएगी क्रांति (revolution)..

बढ़ते हुए फैशन (Fashion) के साथ ही चमड़े (Leather) से बनने वाले उत्पाद की मांग में कई गुना बड़ोंतरी हुई है । Decoration (सजावट ) से लेकर रोजमर्रा (Everyday) के हर उत्पाद में Leather का प्रयोग तेज़ी से हो रहा है । लेकिन बढ़ते हुए चमड़ों (Leather)के प्रयोग का सबसे अधिक खामियाज़ा (Brunt) बेजुबान जानवरों (Wild animals) को भुगतना पड़ता है । Peta द्वारा लिए गए आंकड़ों से पता चलता है कि हर वर्ष Leather उद्योग (Industry)चमड़ें की मांग को पूरा करने के लिए लाखों जानवरों(Animals) की हत्या कर देती है । जिससे पर्यावरण (environment) में असंतुलन (Imbalance) पैदा होता जा रहा है और जीव-जंतुओं के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है ।

चमड़ा बनाने का मिला विकल्प (Leather option available)

Leather के लिए जानवरों पर होने वाले यह अत्याचार लेकिन अब बहुत जल्दी बंद हो सकता है । क्योंकि एड्रिअन लोपेज़ वेलरडे (Adrian Lopez Vallerde) और मारते काज़ारेज़ (Marte Cazarez) नाम के दो व्यापारियों (merchants) ने Leather बनाने का एक अलग तरीका खोज निकाला है । इन्होंने देस्सेर्टो (Desserto) नामक कैक्टस (Cactus) के पत्तों के उपयोग से Fabric बनाया है । यह अपने आप में चमड़ा (Leather) बनाने की एक नई तकनीक (technology) है । बता दें कि कैक्टस (Cactus) के ये पौधें देखने में कंटीले और बीहड़ प्रकृति (Thorny and rugged nature) के नजर आते हैं ।

चमड़ा उद्योग में आएगी क्रांति (There will be revolution in leather industry)

इस खोज को चमड़ा उद्योग (Leather industry) में नई क्रान्ति (New revolution) की तरह देखा जा रहा है।माना जा रहा है कि इससे आने वाले समय में Leather बनाना और अधिक सरल और सस्ता हो जाएगा । वहीं Leather के लिए जानवरों पर निर्भरता (Dependency) समाप्त होगी ।

अभी क्या है चमड़े का विकल्प (leather option)

हालांकि Leather के Option के रूप में हमारे पास कृत्रिम चमड़े (Faux leather) का विकल्प मौजूद है । लेकिन कृत्रिम चमड़े (Faux leather) नकली लेदर होने के बावजदू भी पर्यावरण को नुकसान ही पहुंचाता है क्योंकि यह Plastic से बनाया जाता है । लेकिन कैक्टस (Cactus) से बनने वाले चमड़े (leather) को पूरी से पर्यावरण के अनुकूल (Eco-friendly) माना जा रहा है । इसको रंगने की प्रक्रिया भी प्राकृतिक ही है ।इस बायोडिग्रेडेबल (Biodegradable) चमड़े को हर कोई उपयोग कर सकता है । फ़िलहाल इसे कैक्टस-लेदर (Cactus leather) का नाम दिया गया है । प्राप्त जानकारी के अनुसार इससे सीट्स, जूते ,कपड़े (Seats, shoes,clothes) और अन्य तरह के उत्पाद बनाए जा सकते हैं।




This website belongs to farming and farming machinary. Created and Managed by khetiwadi development team. Content owned and updated by khetiwadi.
Copyright © 2020 KHETIWADI. All Rights Reserved.