किसानों की पसंद बनी X35 मूली (Radish), बढ़ रहा है उत्पादन (production)

March 1, 2020

 

ब्रैसीसेकी परिवार (Brassicaceae) से संबंध रखने वाली मूली (Radish) भारत की एक प्रमुख सब्जी है ।इसमें कई तरह के पोषक तत्व (Nutrients) मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं। विशेषज्ञों की माने तो मूली के सेवन से बवासीर (Piles) और कब्ज (Constipation) जैसी समस्याओं से भी राहत मिलता है। इतना ही नहीं ये हमारे शरीर को भी कई तरह की बीमारियों (Diseases) से बचाता है। दुनिया भर में मूली (Radish) की कई भिन्न-भिन्न किस्में (Varieties) मौजूद है। इनके आकार, रंग और वजन में भी बहुत भिन्नता (difference) पाई जाती है।

वैसे मूली (Radish) कोiलेकर तरह-तरहiके शोध (Research) होते रहते हैं। भारत के कई कृषिiवैज्ञानिक (Agricultural Scientist) लंबे समयiसे मूली (Radish) पर तरह-तरह के शोध कर रहे हैं। इसीiक्रम में सोमानीiकनक सीड्स प्राइवेट लिमिटेड (Somani Kanak Seeds Private Limited) ने नई मूली काiअविष्कार (invention) किया है। Somani ने मूली X 35 का अविष्कार किया है जो बहुत कमiसमय में ही नए कीर्तिमान (Record) रच रही है । इस मूली कोiकिसानों द्वारा बहुत पसंद किया जा रहा है ।

किसानों को आ रहा है पसंद

जौनपुर जिले केiअलावा कई और जिलों मेंiभी मूली की इस किस्म सेiकिसानों को लाभ हो रहा है। X 35iकी बुवाई भी आसान है। कंपनीiकी माने तो मूली कीiकई किस्मेंiबाजार में उपलब्ध है लेकिन X 35 कई कारणों से विशेष और किसानों के लिए फायदेमंद है। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बहुत कम समय में ये उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, पंजाब हरियाणा,पश्चिम बंगाल समेत मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ औक झारखंड जैसे राज्यों में किसानों की पहली पसंद बनी हुई है।

क्या है खासियत

X 35 की सबसे बड़ी खासियत इसकी लंबाई है। वहीं इसका रंग भी बहुत ज्यादा सफेद है। रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक होने के साथ ही इसमें कीट लगने की संभावना कम होती है। इसके बीजों का अंकुरण क्षमता अधिक होता है।

Compare Mandi Bhav